हल्दी के चमत्कारी फायदे for Dummies

Wiki Article



चलिए, अब थोड़ा कच्ची हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में भी जान लेते हैं।

Ways to get pink lips In a natural way in hindi

सभी हल्दी पाउडर शुद्ध नहीं होते हैं। कुछ सस्ते होते है और कुछ जहरीले तत्वों के साथ मिलावटी होते हैं जिसमें मिलावट होती है। इस तरह की मिलावटी हल्दी वाला दूध पीने से स्वास्थ्य पर खतरा हो सकता है। तो हल्दी वाला दूध के नुकसान से बचने के लिए सही हल्दी का चुनाव करे।

आमतौर पर हल्दी पर गुरु देव का आधिपत्य होता हैं, लेकिन काली हल्दी पर गुरु देव के साथ-साथ शनि देव और राहु देव का भी प्रभाव होता हैं। ये प्रभाव हल्‍दी के काले और नीले रंग की वजह से होता हैं।

कच्ची हल्दी को धोकर इसे ग्रीन सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है।

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

हल्दी अपने औषधीय और ज्योतिष गुणों के लिए काफी फेमस है और ये काफी आसानी से हमारे रोजमर्रा के जीवन में घुल-मिल भी जाती है। हल्दी, पीले और काले दो रंगों में आती है। शायद आपको पीली हल्‍दी के फायदों और उपायों के बारे में जानकारी होगी। इसलिए आज हम आपको काली हल्‍दी की खूबियों के बारे में बता रहे हैं। इसकी जानकारी सिद्धार्थ एस कुमार, एस्ट्रो न्यूमरोलॉजिस्ट और फाउंडर न्यूमेरोवाणी ने शेयर की है।

हल्दी के चमत्कारी फायदे, जिन्हें जानना है सबके लिए जरूरी

फेफड़ों के रोगों में हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है जैसे अस्थमा की समस्या। हल्दी, अस्थमा में जमे हुए कफ को दूर करने में मदद करती है जिससे अस्थमा के लक्षणों में कमी होने लगती है। इसीलिए अस्थमा के मरीजों को हल्दी के सेवन की सलाह दी जाती है.

इसका विशेष तौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खाने के साथ ही इसे सर्दी-जुकाम, त्वचा रोग व have a peek at this web-site और भी तरह की बिमारियों में प्रयोग किया जाता है।

स्मूदी में भी हल्दी को घोलकर सेवन किया जा सकता है।

गर्भवती महिला को हल्दी का सेवन संभलकर करना चाहिए, गर्म तासीर वाली हल्दी ज्यादा मात्रा में खाने से गर्भपात का खतरा हो सकता है।

हल्दी का उपयोग घरेलू फेसपैक के तौर पर किया जा सकता है।

हलदी की तासीर गर्म होती है यह हमे शक्ति देती है और निरोग रखती है।इसके सेवन करने से बुढ़ापा दूर रहता है और रोग लम्बे समय तक पास नही रहता।

Report this wiki page